शेयर मार्केट क्या है पूरी जानकारी हिंदी में, कैसे स्टार्ट करें ? NSE, BSE, Nifty और Sensex क्या है ?

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Stock Market: शेयर मार्केट क्या है ? कैसे शुरुआत करे, बहुत से लोग इसे अच्छी तरह से समझते है और पैसा भी शेयर मार्केट में लगाते है,और बहुत से लोग इससे बहुत ही अनजान है दोस्तो आज हम आप को शेयर मार्केट क्या है, इस में पैसा कैसे इन्वेस्ट किया जाएँ के बारे मे विस्तार से बताएंगे जिससे एक आम व्यक्ति जो इसके बारे में कुछ भी नहीं जनता ओ भी स्टॉक मार्केट में पैसा लगाना सीख जाएगा।

शेयर मार्केट क्या है ? What is Share Market In Hindi

दोस्तो किराना मार्केट, मछली मार्केट, कपडा मार्केट तो समझ में आता है, जहां खरीदने वाले और बेचने वाले इकट्ठे होकर, चीजों या सेवाओं की खरीद फरोख्त करते हैं। जैसे हर चौराहों पर सुबह-सुबह मजदुर बिकते हैं या और भी बहुत कुछ, उसी तरह शेयर मार्केट भी मार्केट ही है, लेकिन कुछ खास और अन्य मार्केटो से कुछ अलग किस्म का होता है सीधे कहा जाए, तो शेयर मार्केट (Share market) एक ऐसी जगह है, जहां कंपनियों के शेयरों की खरीद फरोख्त होती हैं. शेयर मार्केट की सबसे खास बात हमें यह लगी कि यहाँ शेयर बेचने वाले और शेयर खरीदने वाले दोनों ही अपने आप को बहुत चालक समझाते है।

शेयर मार्केट में शेयर बिकते हैं। शेयर क्या हैं? शेयर का हिंदी में मतलब होता है हिस्सा। किसी कंपनी का शेयर लेने का मतलब है उस कंपनी में आपने हिस्सेदारी ले ली। एक लाख शेयर वाली किसी कंपनी के दस हजार शेयर खरीदकर आप उस कंपनी के दसवें हिस्से के मालिक बन जाते हैं।

अब सवाल यह है कि कंपनी अपनी शेयर क्यों बेचती है? इसका जबाब नीचे स्क्रोल कर के पढ़ें

शेयर मार्केट का इतिहास (History of Share Market) 

भारत में अंग्रेजो के जबाने से शेयर मार्केट की शुरूआत हुआ , और पहले शेयर एक पेड के नीचे मजमा लगाकर बेचे जाते थे। बाद में यह ट्रेडिंग रिंग के रूप में बदला, जिसमें ब्रोकर यानी दलाल लोग इकट्ठे होकर शेयर बेचते थे। अब यह अत्याधुनिक कंप्यूटर प्रणाली से लैस तेज गति की व्यवस्था है, जिसमें एक साथ लाखों खरीददार और विक्रेता, दूरसंचार व्यवस्थाओं के जरिए केंद्रीय कंप्यूटर से जुडते हैं।

खरीदन बेचने वाले ये लोग इंटरनेट सुविधा वाले अपने कंप्यूटर या ब्रोकर के कंप्यूटर के जरिए अपने आर्डर को शेयर मार्केट में दर्ज कराते हैं और खरीदे-बेचे जाने वाले शेयरों की संख्या और कीमत का मिलान केंद्रीय कंप्यूटर से होते ही सौदा दर्ज हो जाता है। पूरी प्रक्रिया में आर्डर केंद्रीय कंप्यूटर को भेजा जाता है, उसका कन्फर्मेशन होता है, सौदा तय होता है और पैसे का लेन-देन होता है यह पूरा प्रक्रिया सेकंडो में हो जाता है।

मार्केट का खास पहलू है उस कीमत की खोज, जिस पर सौदा तय हो सके। बेचने वाला ज्यादा से ज्यादा कीमत चाहता है और खरीदने वाला कम से कम में खरीदना चाहता है। यह सौदेबाजी जब समान कीमत पर पहुंचती है तभी सौदा तय होता है। चूंकि शेयर बाजार में एक साथ बहुत भारी तादाद में खरीददार -विक्रेताओं का आपसी सम्पर्क होता है इसलिए सौदे भी भारी तादाद में फटाफट पूरे होते हैं।

कंपनी अपनी शेयर क्यों बेचती है ?

इसका सीधा सा मतलब कि कंपनी ज्यादा से ज्यादा पूंजी (रुपया) इक्कठा करना चाहती है ताकि वह कोई नया कारोबार शुरू कर सके. चूंकि कंपनी के पास इतना अधिक पूंजी नहीं होता है की वो कोई नयी प्रोजेक्ट(कारोबार) स्टार्ट कर सके इसलिए कंपनी को जितने पूंजी की आवश्यकता होती है उतने पूंजी (रुपये) को शेयर के फॉर्म में बदलकर शेयर मार्केट में बेचती है. तब निवेशक आगे आता है और कंपनी के शेयर यानी हिस्सेदारी खरीदकर उद्यमी को पूंजी मुहैया कराता है।

कंपनी अपना शेयर कैसे बेचती है ? IPO क्या है, IPO का Full Form क्या है?

जब कोई कंपनी मार्केट से पैसा इकठ्ठा करना चाहती है तो कंपनी अपनी प्रारम्भिक शेयर मार्केट मे बेचती है जिसे हम IPO (Initial Public Offer) कहते हैं। अब, जो निवेशक IPO में शेयर खरीद लेता है, वह अनन्तकाल तक तो शेयर अपने पास रखना चाहेगा नहीं। उसकी अपनी दूसरी जरूरतें हो सकती हैं या किसी और कंपनी में पैसा लगाने के लिए वह अपना पैसा खाली करना चाहता है। लेकिन कंपनी तो उसका पैसा इतनी जल्दी लौटा नहीं सकती, क्योंकि उगाहे गए पैसे को कंपनी ने कारोबार की ठोस चीजों, जैसे मशीनरी, जमीन, इमारत निर्माण आदि में लगा दिया होता है जिसे चाहकर भी तत्काल खाली नहीं किया जा सकता। ऐसे में शेयर बाजार वो प्लेटफार्म मुहैया कराता है.

जिसे हम Secondary Market यानी दूसरे दर्जे का बाजार कहते हैं। यहा पर अपने शेयर को किसी और व्यक्ति को तुरंत बेच सकते है और अपना पैसा निकाल सकते है इस बाजार में निवेशकों के बीच लिस्टेड यानी सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों की खरीद -फरोख्त होती है और ऐसी कई हजार कंपनियों के लाखों-करोडों शेयर रोज खरीदे-बेचे जाते हैं।

कंपनी को शेयर बाजार में लिस्टेड होने के लिए बाजार से लिखित समझौता करना पडता है, जिसके तहत कंपनी अपनी हर हरकत की जानकारी बाजार को समय-समय पर देती रहती है, खासकर ऐसी जानकारियां, जिससे निवेशकों के हित प्रभावित होते हों। इन्हीं जानकारियों के आधार पर कंपनी का मूल्यांकन होता है और इस मूल्यांकन के आधार पर मांग घटने- बढने से उसके शेयरों की कीमतों में उतार- चढाव आता है।

अगर कोई कंपनी लिस्टिंग समझौते के नियमों का पालन नहीं करती, तो उसे डीलिस्ट किया जाता है, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाती है जिसके लिए भारत सरकार ने SEBI (भारतीय प्रतिभूर्ति एवं विनिमय बोर्ड). जैसी ताकतवर संस्थाए को कानूनी अधिकार देकर निवेशकों के हित में सक्षम  बनाया है। What is share market। शेयर मार्केट क्या है ?। कैसे शुरुआत करे.

शेयर मार्केट में निवेश क्यों करना चाहिए ?

शेयर बाज़ार को कुछ लोग जुआ समझकर अनदेखी कर देते है लेकिन ऐसे व्यक्ति वास्तव मे What is share market। शेयर मार्केट क्या है ?। कैसे शुरुआत करे ,यह समझ ही नहीं पाते. इसलिए इसे जुआ कहते हैं जबकि शेयर मार्केट धन को विकसित करने के लिए एक लोकप्रिय तरीका माना जाता है हां शेयर मार्केट में निवेश करना थोड़ा जोखिम होता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह एक जुआ है दोस्तों शेयर मार्केट में अगर आप निवेश करते हैं तो इसका मतलब यह है कि आप किसी कंपनी के बिजनेस में निवेश कर रहे हैं,और कोई भी कंपनी नहीं चाहती चाहेगी

कि हमारा बिज़नेस में नुकसान हो कंपनी हमेशा चाहेगी कि हमारे बिजनेस में हमेशा प्रॉफिट ही हो लेकिन कुछ कारणवश कभी-कभार किसी कंपनी को नुकसान हो जाता है जिस वजह से जो कंपनी के शेयर होल्डर होते हैं उनको भी नुकसान का सामना करना पड़ता है,आपका जब भी इन्वेस्टमेंट शेयर मार्केट में हो तो यह मानकर चलें कि आप अपने पैसे का निवेश उस कंपनी के बिजनेस में कर रहे है इसलिए आप निवेश हमेशा long-term के लिए ही करें जिससे आप के फायदे होने के चांसेस बहुत ज्यादा रहे।

शेयर मार्केट से बहुत जल्दी अमीर बन सकते हैं

दोस्तों आप सुने होंगे कुछ लोग शेयर मार्केट से रातो-रात अमीर बन गए यह आपने बिल्कुल सही सुना है यदि आप की उम्र अभी 20 से 30 साल के बीच में है तो आपके अंदर रिस्क लेने की क्षमता ज्यादा होती है और यह बहुत ही सही टाइम होता है कि आप शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करना सीखे. निवेश करने से पहले शेयर मार्केट को अच्छी तरीके से समझ ले और जिसके कंपनी में आप निवेश करें उस कंपनी की कुछ साल पहले की पूरी हिस्ट्री और बैलेंस शीट्स जांच परख लें जिससे यह मालूम पड़ सके कि आने वाले समय में कंपनी का परफॉर्मेंस कितना बेहतर होगा.और निवेश करने से पहले कंपनी के फंडामेंटल एनालिसिस जरूर करें।

दोस्तों मेरा मानना है कि यदि आप 20 साल की उम्र से ही शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करना शुरू कर दिए तो मै यह कह सकता हूं कि आने वाले समय में आप भी अमीर जरूर बन जाएंगे

आपके पास जो भी पैसा हो 1000 या 500 उसी से ही आप शेयर मार्केट मे निवेश करना स्टार्ट कर दे और उसके बारे सीखना स्टार्ट कर सकते हैं शुरुआत में आप कम पैसे से ही निवेश करना शुरू करें और कुछ महीने जब आपको कुछ अनुभव हो जाए तो आप ज्यादा पैसा निवेश करना शुरू कर दें

शेयर मार्केट में निवेश इसलिए करना चाहिए क्यों कि –

  • पैसा कमाने का यह एक बहुत बड़ा क्षेत्र है यहा से आप असीमित पैसा बना सकते हो।
  • शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने का मतलब आप एक बिजनेस में पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं और कंपनियां अपने बिजनेस में नुकसान नहीं चाहेंगे।
  • शेयर मार्केट में निवेश करने का मतलब आप भारत की अर्थव्यवस्था में निवेश कर रहे हैं और आप उस कंपनी में मालिकाना हक रखते हैं।
  • बैंक में पैसा रखने से क्या फायदा कितना आपको ब्याज मिल जाएगा साल में ज्यादा से ज्यादा 6 से 8% रिटर्न दे सकता है जबकि शेयर मार्केट में निवेश आपको 1 से 1000 % तक का रिटर्न दे सकता है थोड़ा यह रिस्की जरूर होता है लेकिन जहां रिस्क है वहां फायदे भी अधिक होते हैं। आप को मैं एक Example देकर समझता हूं-

#1 एक साल पहले Maan Aluminiium Ltd का एक शेयर का मूल्य 17-06-2020 को 47.65 रु था
और 17-06-2021 को इसके एक शेयर का मूल्य 321.10 है
यदि कोई व्यक्ति इस कंपनी मे 1000 शेयर 1 साल पहले लिया हो तो 100047.65= 47,650 रु शेयर का मूल्य हुआ और 1 साल बाद जब कंपनी के प्रति शेयर का मूल्य 321.10 है और बेच दिया हो तो आज के 1000 शेयर का मूल्य = 1000321.10=3,21,100 रु
मतलब टोटल फायदा = 3,21,100 – 47,650=2,73,450 रु का मुनाफा 1 साल में,
Return = 573.87%

और इसी कंपनी का पिछले 5 वर्ष का रिटर्न देखेंगे तो 1938.73%

#2 कंपनी SG Mart limited ने महज 1 साल मे 2303% और 5 साल मे 9819 % का खतरनाक रिटर्न दिया

इस कंपनी का शेयर 1 साल पहले 09-01-2023 को मात्र 437 रुपये प्रति शेयर था और 1 साल बाद 08-01-2024  को बढ़ कर 10,505 रुपये प्रति शेयर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच हैं डिटेल्स में पढ़ने के लिए 

ऐसे बहुत सारे कंपनीया है जो बहुत बेहतर रिटर्न देती आई है इसलिए आप को ऐसे कंपनीयो के शेयर को पहचानना है और उसमे पैसा निवेश करना है जिसे ज्यादा फायदा मिल सके. यहा आप को समझ मे आ गया हो कि शेयर मार्केट क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

शेयर मार्केट कैसे शुरू करें ?

शेयर मार्केट क्या है ? इसे अच्छी तरह से समझने के बाद ही निवेश करे क्योकि शेयर मार्केट मे निवेश रिस्की होता है,दोस्तो कुछ साल पहले तक शेयर मार्केट में पैसा लगाने थोड़ा कठिन था लेकिन आज के समय मे बहुत ही आसान हो गया है शेयर मार्केट में पैसा निवेश करने के लिए सबसे पहले आप को डिमैट (Demat) एकाउंट ओपन करना पड़ता है।

डिमैट क्या होता हैं ?

दोस्तो डिमैट को समझना बहुत ही आसान हैं, जिस तरह से  Bank Account खोलते है पैसा रखने के लिए उसी प्रकार से Demat एकाउंट खोलते है कंपनी का शेयर रखने के लिए। कंपनी के शेयर डिजिटल फॉर्म में रखा जाता है  दोस्तो डिमैट एकाउंट के बिना आप स्टॉक मार्केट में निवेश नही कर सकते. डीमैट एकाउंट आप किसी भी स्टॉक ब्रोक के साथ खोल सकते हैं वही के ट्रेडिंग प्लेटफार्म पर शेयर खरीद व बेच सकते है।

आज के समय मे आप घर बैठे डीमैट एकाउंट ओपन कर सकते है जैसा कि नीचे बताया गया है। जानिए भारत के 10 सबसे अच्छे स्टॉक ब्रोकर जिनके साथ आप अपना Demat अकाउंट घर बैठे खोल सकते हैं।

डिमैट अकाउंट खोलने के लिए क्या-क्या डॉकयुमेंट लगता हैं?

डीमैट एकाउंट खोलने के लिए आप के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए-

  • पैन (PAN) कार्ड
  • आधार कार्ड 
  • बैंक एकाउंट 
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर 
  • बैंक अकाउंट Statement 6 महीने का (Optional)

NSE, BSE, Nifty, Sensex क्या हैं ?

NSE क्या है ?

NSE का फूल फॉर्म नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) है। यह BSE के अलावा दूसरा भारत का स्टॉक एक्सचेंज है. और NSE सबसे बड़ा और सबसे बेहतर स्टॉक एक्सचेंज है। NSE की स्थापना 1992 में हुई थी और इसका मुख्यालय मुंबई में है. NSE में 2113से अधिक कंपनियां लिस्टेड हैं, जो प्रतिदिन ट्रेडिंग करती हैं। सभी कंपनियो का बाजार पूंजीकरण 2023 में लगभग 25 ट्रिलियन रुपये से अधिक था। NSE का इसका बेंचमार्क इंडेक्स Nifty है। जिसे देख कर भारत की अर्थ व्यवस्था का अंदाजा लगाया जाता हैं।

BSE क्या है ?

NSE का फूल फॉर्म बाम्बे स्टॉक एक्स्चेंज (Bombay Stock Exchange) है। BSE की स्थापना 1875 में हुई थी और इसका मुख्यालय मुंबई में है. BSE एशिया में सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है जहां पर 7,400 से अधिक कंपनिया लिस्टेड है। इसका बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स हैं जिसे देख कर भारत की अर्थ व्यवस्था का अंदाजा लगाया जा सकता हैं। सेंसेक को 1986 मे बनाया गया था उस समय 30 कंपनियों को जो औसत से ऊपर  कारोबार कर रही थी उनको लिस्टेड किया गया था।

NSE और BSE मे अंतर ?

NSE (National Stock Exchange)BSE (Bombay Stock Exchange)
इसकी स्थापना 1992 मे हुयी थी इसकी स्थापना 1875 मे हुयी थी
मुख्यालय- दिल्ली, भारतमुख्यालय- मुंबई, भारत
लगभग 2,113 कंपनिया लिस्टेड लगभग 7,400 कंपनिया लिस्टेड
बेंचमार्क इंडेक्स- Niftyबेंचमार्क इंडेक्स- Sensex
व्यापार की मात्रा अधिक होता हैव्यापार की मात्रा कम होता है
भारत का दूसरा स्टॉक एक्स्चेंज भारत का सबसे पुराना स्टॉक एक्स्चेंज
विश्व मे रैंकिंग 11वीं विश्व मे रैंकिंग 10वीं
लिक्विडिटी अधिक होता हैलिक्विडिटी कम होता है

यह भी पढ़ें-

दोस्तो मैंने इस पोस्ट के माध्यम से शेयर मार्केट क्या है? शेयर मार्केट कैसे शुरुआत करे? और इसके बारे मे कुछ जानकारी दी यदि आप को यह लेख अच्छा लगे तो इसे शेयर जरूर करे और इसी तरह के अन्य पोस्ट पड़ने के लिए आप की अपनी ब्लॉग को https://dividendhistory.in सब्सक्राइब करे।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment